Dumbo movie review in hindi


फ़िल्म समीक्षा- डंबो

निर्देशक -टिम बर्टन

कलाकार - कॉलिन फैरेल,माइकल कीटन,एलेन अर्किन,डैनी 

डिवीटो,इवा ग्रीन

मूवी टाइप - फैमिली,फैंटसी,अडवेंचर

समीक्षक- अर्जुन "फिल्मी"

कहानी-
टिम बर्टन निर्देशित डंबो साल 1941 में इसी नाम से आई वॉल्ट डिजनी की एनिमेटेड फिल्म की रीमेक है,  फिल्म में मैक्स मेडिसी (डैनी डिवीटो) अपने डूबते हुए सर्कस को बचाने की कवायद में लगा हुआ है। अपने पुराने सर्कस स्टार होल्ट फैरियर (कॉलिन फैरेल) के युद्ध से वापस लौटने पर मैक्स की यह उम्मीद और बढ़ जाती है। होल्ट अपने दोनों बच्चों जो और मिली के साथ सर्कस के हाथियों को प्रशिक्षित करता है। तभी, एक प्रेग्नेंट हाथिनी एक बच्चे को जन्म देती है जिसे देखकर सब हैरान रह जाते हैं । क्योंकि उस हाथी के बच्चे यानी, डंबो के कान सामान्य से कहीं ज्यादा बड़े होते हैं, जिसके चलते सब उसका मजाक उड़ाते हैं। उसे नुकसान तक पहुंचाते हैं, । मगर, डंबो के असामान्य रोप्प से बड़े कान उसके लिए वरदान साबित होते हैं, क्योंकि उनकी मदद से वह हवा में उड़ सकता है। देखते-देखते उड़ने वाले हाथी की खबर जंगल की आग की तरह फैल जाती है और फिर कहानी क्या मोड़ लेती है ये जानने के लिए देखिये यह मूवी ।

एक्टिंग - फ़िल्म में सभी कलाकारों ने बेहतरीन अभिनय किया है। डंबो भले ही कंप्यूटर द्वारा बनाया गया किरदार है लेकिन ये आपके दिल को छू जाता है। उस पर और मेहनत की जा सकती थी।

फिल्मांकन- फिल्मांकन औसत है पर फ़िल्म के हिसाब से ठीक ठाक है। 
संगीत- फ़िल्म का बैकग्राउंड म्युजिक फ़िल्म से अच्छा तालमेल बिठाता है । संगीत विषयानुकूल कर्णप्रिय है ।

क्यों देखें- हाथी और इंसान के बीच भावात्मक रिश्ते को फ़िल्म में बहुत अच्छी तरह फिल्माया गया है। फ़िल्म का भावात्मक पक्ष बहुत मजबूट है। फ़िल्म आपको भावुक करने में पूरी तरह से सक्षम है। 

क्यों ना देखें- अगर आप एक्शन और एडवेंचर के दीवाने हैं और भावात्मक फिल्में आपको बोर लगती हैं तो।
रेटिंग- 3.50 / 5 स्टार
मैं इसको 5 में से 3.50 स्टार देता हूँ।

विशेष :- भारत में भी हाथी और इंसान के बीच भावात्मक रिश्ते पर फिल्में बन चुकी हैं । सन 1971 में आई सुपरस्टार राजेश खन्ना और उस समय की खूबसूरत और प्रतिभाशाली अदाकारा तनुजा अभिनीत फ़िल्म "हाथी मेरे साथी" को भला कौन भूल सकता है ? हाथी और इंसान के बीच दोस्ती की अनोखी दास्तान । 
पिछले दिनों आई विद्युत जामवाल अभिनीत फिल्म जंगली में भी इस रिश्ते को बखूबी फिल्माया गया है। अगर आपने ये भारतीय फिल्में नहीं देखीं तो आज ही देखें।

Comments